CPU Kya Hai ? What is CPU in Hindi ? – Internet Duniya

CPU Kya Hai ? What is CPU in Hindi ? - Internet Duniya
CPU Kya Hai ? What is CPU in Hindi ? - Internet Duniya

नमस्कार दोस्तों कैसे हो आप सभी मुझे उम्मीद है कि आप सभी ठीक होंगे दोस्तों आप सभी लोग कंप्यूटर के बारे में तो जानते ही होंगे कि कंप्यूटर क्या है और कंप्यूटर किस की मदद से चलता है और नहीं जानते होंगे तो यह पूरा पोस्ट पढ़ लीजिएगा आप को सब समझ में आ जाएगा कि CPU Kya Hai ? What is CPU in Hindi ?

CPU Kya Hai ? What is CPU in Hindi ?

जिस प्रकार मनुष्य के पास सोचने समझने तथा कार्य करने के लिए मेमोरी यानी दिमाग की आवश्यकता होती है ठीक उसी प्रकार कंप्यूटर को भी सोचने समझने तथा कार्य करने के लिए CPU की आवश्यकता होती है |इसे हम computer का दिमाग भी कहते है | CPU के द्वारा हम कंप्यूटर की क्रियाएं संचालित करते हैं और CPU के द्वारा ही CPU से जुड़े सभी डिवाइसेज में पावर सप्लाई कनेक्ट करते हैं । CPU एक प्रोसेसिंग डिवाइस है। CPU में तीन चीजे महत्वपूर्ण होता है।

  1. ALU ( Arithmatic Logic Unit )
  2. Memory
  3. Control Unit

#1 ALU ( Arithmatic Logic Unit )
जैसा कि इसके नाम से अस्पष्ट है कि CPU के लिए सभी प्रकार की अंकगणितीय क्रियाएं जैसे जोड़, घटाना, गुणा, भाग ,और तुलनाए दो संख्याओं में यह बताती हैं कि कौन छोटी या कौन सी बड़ी है अथवा दोनों बराबर है इसी इकाई में की जाती हैं। यह इकाई कई जैसे इलेक्ट्रॉनिक परिवर्तन से बनी होती है जिसमें एक ओर से उसका योग अंतर गुणनफल भाग फल प्राप्त हो जाता है इनमें सारी क्रियाएं बायनरी पद्धति में की जाती हैं प्राप्त होने वाली संख्याओं को तथा क्रियाओं के परिणाम को अस्थाई रूप से स्टोर करने या रखने के लिए इसमें कई विशेष प्रकार की बाइटे लगी होती हैं जिन्हें रजिस्टर कहा जाता है।

#2 Memory
यह कंप्यूटर का वह भाग है जिसमें सभी डाटा और प्रोग्राम स्टोर किए जाते हैं। अगर मेमोरी ना हो तो कंप्यूटर के दिए जाने वाला कोई भी डाटा तुरंत नष्ट हो जाएगा मेमोरी मुख्यतः दो प्रकार की होती हैं।
(1)-Main Memory ( मुख्य मेमोरी)
(2)-Auxilary Memory( सहायक मेमोरी)

Advertisement

#3 Control Unit
सीपीयू में इस भाग का कार्य सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है या कंप्यूटर के सभी भागों के कार्यों पर नजर रखता है और उनमें परस्पर तालमेल बैठाने के लिए उचित आदेश भेजता है इसका सबसे प्रमुख और पहला कार्य है कि हम जिस प्रोग्राम को करना चाहते हैं उस से मेमोरी में से क्रम सा पढ़कर उसका पालन करता है किसी आदेश का पालन सुनिश्चित करने के लिए वह कंप्यूटर के सभी भागों को उचित निर्देश जारी करता है ।तो चलिए दोस्तों हम आपको एक Example लेकर समझाते हैं।
Example- मेमोरी को आदेश दिया जाता है कि वह डाटा किसी विशेष स्थान पर स्टोर कर दे यहां वहां से उठाकर पढ़कर है ALUमें देकर कंप्यूटर के सभी भागों में तालमेल बनाकर प्रोग्राम का ठीक-ठीक पालन करना इस इकाई की एक महत्वपूर्ण जिम्मेदारी होती है।

Types Of C.P.U

आकार के आधार पर CPU को दो प्रकारों में बांटा गया है।
(1)-Desktop Type CPU(Horizontal)
(2)-Tower Type CPU (Vertical)

#1 Desktop Type CPU
यह Horizontal आकार का होता है जिसके ऊपर मॉनिटर को रखकर कार्य किया जाता है आज के समय में इसका प्रयोग ना के बराबर है।

#2 Tower Type CPU
यह लंबे आकार का होता है इस सीपीयू के ऊपर मॉनिटर को नहीं रखा जा सकता आज के समय में इस सीपीयू का सबसे अधिक उपयोग होता है।
सीपीओ में मुख्य चार जगह होती हैं जिन से आपको अपने कंप्यूटर को चलाने में बहुत ही सहायता प्राप्त होता है।

Advertisement

1- Floppy Disk
2- Power Button
3- Restart Button
4- Mic Sound

सीपीयू में मुख्य दो प्रकार की बटन लगी होती हैं-

1- Power Button
2- Restart Button

#1 Power Button
सीपीयू में लगे इस बटन को दबाने पर कैबिनेट बॉक्स से जुड़े सभी डिवाइस में पावर सप्लाई को भेजते हैं जिनके द्वारा हम अपने डिवाइस को आवश्यकता अनुसार यूज कर सकते हैं सीपीयू का बटन ऑन करते ही ग्रीन कलर की एलईडी ऑफ हो जाती है और तभी डिवाइस को पावर सप्लाई डिस्कनेक्ट हो जाता है।

Advertisement

#2 Restart Button
सीपीयू में लगे restart बटन का यूज उस कंडीशन में होता है जब इसका प्रयोग विशेष रूप से सिस्टम हैंग होने के बात किया जाता है यदि धूल मिट्टी के कारण हमारा सिस्टम कार्य करना बंद कर दे तो ऐसे कंडीशन में रीस्टार्ट बटन का प्रयोग करते हैं |

दोस्तों हमें उम्मीद है कि आपको उनके पोस्ट पसंद आया होगा और आप सब समझ गए होंगे कि CPU Kya Hai ? What is CPU in Hindi ? आपको अगर कुछ समझ में नहीं आया होगा तो आप हमको कमेंट कर सकते हैं मैं आपके कमेंट का अवश्य ही जवाब दूंगा |

What is CPU in Hindi ?

 

Advertisement

7 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here