SSD Kya Hai ? What is SSD in Hindi ? SSD Vs HDD

SSD Kya Hai ? What is SSD in Hindi ? SSD Vs HDD
SSD Kya Hai ? What is SSD in Hindi ? SSD Vs HDD

हेलो दोस्तों कैसे हो आप सभी आपका इंटरनेट दुनिया में बहुत-बहुत स्वागत है दोस्तों क्या आप जानते हो SSD क्या होता है आज के जमाने में दोस्तों कंप्यूटर और लैपटॉप का वर्क बहुत ही ज्यादा हो गया है . चाहे वह दुकान हो या शॉपिंग माल हो या कहीं पर भी आजकल सुरक्षा के भी क्षेत्र में लैपटॉप या कंप्यूटर का सहायता लिया जा रहा है लेकिन दोस्तों SSD तथा HDD के बारे में बहुत ही कम लोगों को पता है कि यह क्या होता है और इसका कार्य क्या होता है लेकिन आज हम आपको इंटरनेट दुनिया में बताएंगे SSD Kya Hai ? What is SSD in Hindi ? और इसका कार्य क्या है ?

SSD क्या है ? What is SSD in Hindi ?

SSD का फुल फॉर्म Solid State Drive होता है तथा HDD का फुल फॉर्म HARD DISK होता है पहले दोस्तों हम बात करेंगे SDD की SDD क्या है ?तथा यह कैसे काम करता है और SDD और HDD के बीच में क्या अंतर है?? यह जाने के लिए आपको यह post पूरा पढ़ना पड़ेगा तभी आपको समझ में आएगा कि S.S.D और HDD क्या होता है?

यह एक प्रकार का नॉन वायलेंस स्टोरेज मीडिया है. आपको इसके नाम से ही पता चल रहा होगा कि उसका काम कंप्यूटर में क्या होगा स्टोरेज मीडिया यानी कि हमारे डाटा को जहां पर STORE/सेव करके रखा जाता है उसको हम कहते हैं स्टोरेज मीडिया कहते है ।इसका काम हमारे कंप्यूटर में डाटा सेव करने का होता है हार्ड डिस्क की तरह. लेकिन यह हार्ड डिस्क के अपेक्षा कम समय लेती है हमारे डाटा को हमें दिखाने में तथा हमारे कंप्यूटर या लैपटॉप को FAST बनाती है.
इसके साथ ही साथ यह हमारे कंप्यूटर को FAST,EFFICIENT और कम POWER पर काम करने में मददगार साबित होती है |

SSD के प्रकार – Types Of SSD

  1. SATA SSD
  2. mSATA SSD
  3. M.2 SSD
  4. SSHD

#1 SATA SSD
यह देखने में एकदम HARD DISK की तरह होती है. जो कि सिंपल ईसटर कनेक्शन को support करती है. इसको बहुत ही आसानी से कनेक्ट किया जा सकता है। सबसे पहले SATA S.S.D ही मार्केट में आई थी।तथा इसका प्रयोग आज भी होता है तथा इस तरह के के S.S.D को किसी भी कंप्यूटर या लैपटॉप में लगाया जा सकता है.

Advertisement

#2 mSATA SSD
MSATA यानी Micro SATA S.s.d यह नॉर्मल S.S.D से देखने में छोटा होता है. या देखने में 1 RAM स्टिक के समान होता है. परंतु से किसी भी कंप्यूटर या लैपटॉप से अटैच नहीं कर सकते। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपके कंप्यूटर या लैपटॉप में MSATA PLUG POINT होना जरूरी है.

#3 M.2 SSD
इसका बनावट mSATA की ही तरह होता है. लेकिन यह इसका कुछ अपडेटेड वर्जन है जिसमें कम समय लगता है mSATA से। यह देखने में mSATA के समान छोटा होता है।

#4 SSHD
इसको पूरी तरह से SSD नहीं कहा जा सकता और ना ही पूरी तरीके से HARD DISK कहा जा सकता है क्योंकि यह कुछ हिस्से HARDDISK के बनी होते हैं और कुछ S.SD के बने होते हैं। इसका पूरा नाम डेस्कटॉप SSD है | यह आजकल किसी भी कंप्यूटर या लैपटॉप में इसका इस्तेमाल होता है तथा यह बहुत ही एडवांस Technology से बना होता है।

SSD कैसे काम करता है ?

चलिए दोस्तों बिना टाइम गवाए हम यह सब जान लेते हैं कि SSD काम कैसे करती है और HARD DISK काम कैसे करता है?
HARD DISK  मैग्नेटिक प्लेट से बनी होती है. जब यही मैग्नेटिक प्लेट घूमती हैं तो हमारी डाटा हार्ड डिस्क में कॉपी या एक्सेस होती है लेकिन SSD में ऐसा कोई भी प्लेट का यूज़ नहीं होता है यह एक RAMऔर मेमोरी की तरह होता है। SSDमें अनेक प्रकार की चीप लगी होती है। बिल्कुल RAM की तरह ही। इसका एक कारण यह भी है कि सेमीकंडक्टर मैग्नेट फास्ट लोडिंग लेता है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इन का कम्युनिकेशन बहुत ही फास्ट होता है।

Advertisement

SSD और HDD में क्या अन्तर है ?

1- HARD DISK की अपेक्षा SSD बहुत ही फास्ट काम करता है। और अगर SPEED की बात की जाए तो S.S.D की तुलना HARD DISK कि नहीं की जा सकती है।
2- यदि बात आप पावर की करते हैं तो एसएसडी बहुत ही कम पावर लेता है हार्ड डिस्क के अपेक्षा.
3- SSD HARD DISK अपेक्षा बहुत ही छोटा होता है क्योंकि इसका एक कारण यह है कि HARD DISK Machenical drive से बना होता है जबकि SSD में कोई भी Machenical drive का उपयोग नहीं किया जाता है।
4- Hard diskमे Machenical driver लगने की वजह से यह थोड़ा बहुत आवाज करता है लेकिन SSD में कोई भी machenical driver का यूज़ नहीं होता इस वजह से के बिल्कुल भी आवाज नहीं करता।

SSD Vs HDD

 

 

Advertisement

5 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here