What is Android ? What is Windows ? Android VS Windows

What is Android ? What is Windows ? Android VS Windows
What is Android ? What is Windows ? Android VS Windows

हेलो दोस्तों कैसे हो आप सभी मुझे उम्मीद है कि आप सभी ठीक ही होंगे दोस्तों मैं आज आपको बताने जा रहा हूं कि Android और Window में कौन सबसे बेस्ट है ? सबसे पहले दोस्तों क्या आप जानते हैं कि Android kya hai ? What is Android in Hindi और Windows kya hai ? What is Windows in Hindi और दोनों में क्या अंतर है ? दोनों में कौन सा अच्छा है ?

जब तक दोस्तों आप Andriod और window को अच्छी तरीके से समझ नहीं लेते हैं तब तक आपको Android और windowमें कौन बेस्ट है आपको पता नहीं चल पाएगा | क्योंकि आप इसे तब तक समझ ही नहीं पाएंगे जब तक आप Android और window को ठीक तरीके से समझना ले। तो आज हम आपको Intetnetduniyaaमें बताएंगे की Andriod और Window मे कौन बेहतर है।

इसको जानने के लिए आपको हमारा यह Artical पढ़ना होगा और साथ ही साथ अपने दोस्तों या घर परिवार में इसको Share भी करना होगा जिससे आप भी जानने और औरों को भी जानने में आप मदद कर सकें । तो चलिए दोस्तों बिना समय गवाए हम अपने Artical पूरा करते हैं।

Advertisement

Android क्या है ? What is Android in Hindi ?

जैसा कि आप सभी जानते हैं दोस्तों Android एक Operating system (OS) है जो कि अब तो सामान्यता सभी System में आपको देखने को मिल जाते हैं। दोस्तों आज सामान्यतः लगभग 99% सभी मोबाइल है आपको Android से काम करती हुई मिल जाती हैं । दोस्तों अगर आप पुराने फोन उपभोक्ता है तो आपको नोकिया का बटन वाला फोन आपको याद होगा दोस्तों मैं बता दूं कि नोकिआ के भी फोन में उसका एक खुद का ऑपरेटिंग सिस्टम था जिसको हम Java के नाम से जानते थे और वह पूरा java से ही फोन Run करता था ।

ऐसे ही आजकल जो फोन Run करते हैं वह सब Android पर Run करते हैं चाहे वह किसी भी कंपनी के हो जैसे Samsung, Vivo, Oppo, Mi, Realme  इत्यादि। दोस्तों Andriod का सबसे पहला version alpha-1 नाम का था जो सितंबर 2008 में बनाया गया था। इसके बाद इसका updated version आया जिसका नाम beta 1.1 था जो कि सितंबर 2009 में लांच किया गया था। इसके बाद उसका भी Updated version आया जिसका नाम Cupcake था जिसको 2009 में लांच किया गया था।

इसके बाद दोस्तों Donect आया था जिसको 2009 में ही लांच किया गया था दोस्तों Andriod बहुत ज्यादा 2009 में लांच किया गया था इसके कई सारे version 2009 में ही Update किया गया था। लेकिन दोस्तों यह जो भी versionथे यह उतने कारगर नहीं थे इसीलिए समय के साथ-साथ इसमें बदलाव आते गए। दोस्तों 2012 के से इसमें एक अलग ही प्रकार का परिवर्तन देखने को मिला 2012 में Andriod ने अपना kitkat वर्जन लॉन्च किया। दोस्तों आज भी आपको किटकैट Version के कुछ मोबाइल देखने को मिल जाएंगे यह kitkat version सभी version की अपेक्षा अधिक Improve था। तब देखा जाए तो सही मायनों में एंड्राइड 2012 से ही बेहतर हुआ है इसके बाद 2014 में इसने अपना lolipop version लांच किया यह version 2014 से 2016 तक बहुत ही अधिक प्रचलित था |

Advertisement

इसके बीच जितने भी मोबाइल फोन लांच हुए थे सब में lolipop version मे ही देखने को मिले थे. आज आपको बाजार में भी या फिर किसी के पुराने smartphonr मे भी आपको Andriod का Lolipop version देखने को मिल जाएगा। फिर 2016 से लेकर 2019 के बीच Andriod ने अपना oreo version launch किया । और 2018 के दिसंबर में Andriod ने अपना अब तक का सबसे बेहतरीन Amdriod 9 pie लांच किया, जो किताब से लेकर वर्तमान तक है दोस्तों आप यह सोच रहे होंगे कि बार-बार इसका Version बढ़ाने से क्या होता होगा ? तो मैं आपको बता दूं कि इसके version बढ़ाने से मोबाइल के performence मे improve होता है। तथा आपको नए-नए Applicatin को यूज करने में आपकी मदद करता है और साथ ही साथ आपका मोबाइल हैंग नही करता है। तो दोस्तों यह तो बात हो गई आपकी एंड्राइड (Andriod) की ।

Windows क्या है ? What is Windows in Hindi ?

Windows को जानने से पहले आपको आपको Bill Gates को जानना पड़ेगा जो कि माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के मालिक है | Windows Bill Gates की ही कंपनी है जिसे माइक्रोसॉफ्ट से ही बनाया था | इस windows से पहले MS DOS पे काम होता था जो कि ये भी एक ऑपरेटिंग सिस्टम ही है |

Windows एक प्रकार का operating system है | इसका इस्तेमाल हम किस computer और laptop में करते है | windows को Graphical User Interface ( GUI ) base windows कहते है | इसके पहले MS DOS operating system था, जो Character User Interface ( CUI ) जिसे command लाइन OS ( operating system ) भी कहते है | Windows specially computer और laptop के लिए बना है |

Advertisement

Android VS Windows कौन सा अच्छा है ?

अगर बात की जाए इन दोनों OS की तो ये दोनों अपनी अपनी जगह ठीक है | एंड्राइड का इस्तेमाल हम smartphone के लिए इस्तेमाल होता है | विंडोज computer और laptop के लिए इस्तेमाल किया जाता है | एंड्राइड smartphone को आप कही भी चला सकते है किसी भी टाइम लेकिन windows computer को आप हर जगह नही ले जा सकते है | लेकिन कुछ ऐसे काम होते है जिसे आप अपने एंड्राइड smartphone में नही कर सकते है | उसके लिए आपको windows OS की जरुरत पड़ती है और कुछ ऐसे काम होते है की आप  एंड्राइड smartphone से कही भी और किसी भी समय कर सकते है |

मुझे उम्मीद है आपको पता हो गया होगा की Android kya hai ? What is Android in Hindi और Windows kya hai ? What is Windows in Hindi और दोनों में क्या अंतर है ? दोनों में कोनसा सा अच्छा है ?

What is Android in Hindi ?

 

Advertisement

 

5 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here