B Tech Course Kya Hai in Hindi ? What is B Tech Course in Hindi ? – Internet Duniya

B Tech Course Kya Hai in Hindi ? What is B Tech Course in Hindi ? - Internet Duniya

B Tech Course Kya Hai in Hindi: आज के समय मे काफी लोग अपना career Engineering Field मे बनाना चाहते है और एक अच्छी जिन्दगी जीना चाहते है ।

आज हम आपको इस पोस्ट में B Tech course के बारे मे बतायेंगे की बी टेक कोर्स क्या है ? ( B Tech Course Kya Hota Hai ? ) बी टेक कोर्स के लिये क्या योग्यता होती है ? ( What is B Tech Qualification in Hindi ? ) बी टेक कोर्स की फीस कितनी लगती है ? ( B Tech Course Ki Fees ) बी टेक कोर्स के बाद क्या करे ? ( What to do After B Tech in Hindi ? )

जो लोग 12th के बाद इंजीनियरिंग करना चाहते है । उनके लिये B Tech कोर्स एक बहुत ही लोकप्रिय कोर्स है । B Tech करने से पहले आपको ये जान लेना जरुरी है की B Tech Course Kya Hai ? और इसे करने करने के लिए क्या जरूरी चीजे है ।

इसे भी जरुर पढ़े- BCA कोर्स क्या है ? What is BCA Course in Hindi ?

Advertisement

बी टेक कोर्स क्या है ? B Tech Course Kya Hai in Hindi ?

B Tech का फुल फॉर्म यानी पूरा नाम Bachelor Of Technology होता है, जो कि 4 साल का कोर्स होता है और ये एक इंजीनियरिंग फील्ड का Bachelor Course है । B Tech मे कई सारे ब्रांच होते है मतलब कि अलग अलग Trade होते है । आप अपने interest यानी रुचि के हिसाब से अपने Branch को चून सकते है । B Tech कोर्स कम्पलीट करने के बाद आप एक इंजीनियर बन जाते है ।

B Tech Course के कुछ पॉपुलर Branch/ Trade

  • B Tech in Computer Science Engineering ( CSE )
  • B Tech in Mechanical Engineering ( ME )
  • B Tech in Civil Engineering ( CE )
  • B Tech in Electrical & Electronics Engineering ( EEE )
  • B Tech in Information Technology ( IT )
  • B Tech in Electronics Communication & Engineering ( ECE )

इसे भी जरुर पढ़े- Generation Of Programming Language in Hindi 

बी टेक कोर्स कैसे करे ? B Tech Course Kaise Kare ?

B Tech course करने के लिए आपको PCM ( Physics,  Chemistry, Math ) से 12th पास करना पड़ेगा और आपके 12th में 60% से अधिक marks होने चाहिये किसी कॉलेज मे ये 50% से अधिक होंने चाहिये । तभी आप B Tech मे admission ले पायेंगे । इसके अलावा आप अगर 10th के बाद Polytechnic Diploma किये है तो आप B Tech में admission ले सकते है ।

B Tech मे admission लेने के लिए आप entrance exam दे सकते है । जिसे पास होने के बाद आपको एक Government College or University मिल सकता है । 12th के बाद आप Entrance Exam की तैयारी कर सकते है । JEE Main, JEE Advanced, BITSAT, और AP EMCET जैसे popular इंजीनियरिंग entrance exam दे सकते है । जिसमे पास होने के बाद आपको एक अच्छा सरकारी कॉलेज में एडमिशन मिल सकता है

Advertisement

इसे भी जरुर पढ़े- E Commerce क्या होता है ? What is E Commerce in Hindi ?

B Tech करने के बाद क्या करे ? What Do After B Tech in Hindi ?

B Tech करने के बाद आप Job कर सकते है । यदि आप अगर आगे पढ़ना चाहते है तो Master Degree ले सकते है । B Tech करने के बाद आप M Tech course कर सकते है या फिर आप MBA कर सकते है ।

B Tech करने के बाद आपको final year के last मे तुरंत बाद आसानी से प्राइवेट company में Job मिल जाती है । अगर आप Job नही करना चाहते तो आप आगे पढ़ सकते हैं ।

इसे भी जरुर पढ़े- Jio Number पर कॉलर tune कैसे लगाए ?

Advertisement

B Tech course की फीस कितनी है ?

B Tech course की फीस कॉलेज और यूनिवर्सिटी के हिसाब से अलग अलग लगता है । यदि आप एक सरकारी कॉलेज से B Tech करते है तो कम फीस लगेगी और अगर आप किसी प्राइवेट कॉलेज से इस course को करते है तो ज्यादा फीस लगेगा । अगर आप एक प्राइवेट कॉलेज से करते है तो 1 लाख से 1.5 लाख तक वार्षिक फीस लगता है । वही अगर सरकारी कॉलेज कि बात करे तो 50 हजार से 70 हजार के बीच में वार्षिक फीस लगता है ।

इसे भी जरुर पढ़े- 121+ Computer Shortcut Key Lists

B Tech करने ले बाद सैलरी कितनी मिलती है ?

B Tech करने के बाद आपको काफी सारी कंपनी से जॉब के लिए ऑफर आते है । एक सुरुवाती B Tech इंजीनियर की सैलरी 20000 Rs से 30000 Rs के आस पास होता है ।

और जो experience वाले इंजीनियर होते है जिन्हे काफी सालो का काम का एक्सपीरियंस होता है, उनकी सैलरी 60000 Rs से 100000 Rs के बीच मे होता है ।

Advertisement

Conclusion:-

मुझे उम्मीद आपको अच्छे से समझ मे आ गया होगा और आपके सारे सवालो के जवाब इस पोस्ट मे मिल गया होगा की B Tech कोर्स क्या है ? B Tech Course Kya Hai in Hindi ? Btech Kya Hota Hai ? Btech Kya Hai ? What is Btech ? What is Btech qualification ? What do after Btech ? What is Btech course ? 

अगर आपको सब कुछ समझ मे आ गया हो तो अपने दोस्तो को भी ये शेयर करे और अगर आपको जो ना समझ मे आया हो हमे नीचे कमेंट बॉक्स मे पुछ सकते है ।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here