Laptop VS Computer Desktop | कौन सा बेहतर है और क्यों ? – Internet Duniya

Laptop VS Computer Desktop | कौन सा बेहतर है और क्यों ? - Internet Duniya
Laptop VS Computer Desktop | कौन सा बेहतर है और क्यों ? - Internet Duniya

हेलो दोस्तों आप सभी लोगों का बहुत-बहुत स्वागत है इंटरनेट दुनिया में दोस्तों आज हम बात करेंगे कि कंप्यूटर या लैपटॉप में कौन बेहतर होता है दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं आज कल का सारा काम कंप्यूटर या लैपटॉप पर ही बेस होता है और दोस्तों आप भी अगर बिजनेस करते हो या स्टडी करते हो तो आपको भी एक लैपटॉप की जरूरत पड़ती है तो आज हम आपको बताएंगे कि आप लैपटॉप खरीदे या कंप्यूटर खरीदे | Laptop VS Computer Desktop | कौन सा बेहतर है और क्यों ?

क्योंकि दोस्तों बहुत सारे लोग होते हैं जो लैपटॉप खरीदने के टाइम में थोड़ा कंफ्यूज हो जाते हैं कि हम लैपटॉप खरीदे या फिर कंप्यूटर और कई बार इसी परेशानी में वह बिना कंपेयर किए ही जाकर या तो लैपटॉप खरीद लेते हैं या तो कंप्यूटर खरीद लेते हैं इसलिए दोस्तों आज हम आपको बताएंगे कि लैपटॉप और कंप्यूटर में कौन सा बेस्ट होता है और आपको क्या खरीदना चाहिए ? Laptop VS Computer Desktop | Which is Better Laptop or Computer Desktop 

इसे भी पढ़े –

Advertisement

दोस्तों आजकल लैपटॉप का डिमांड ज्यादा है ऐसा इसलिए है क्योंकि इसे लेकर के ट्रेवल करना बहुत ही आसान है इसे लेकर आप कहीं पर बैठ कर अपना काम बहुत ही आसानी से कर सकते हैं यही लैपटॉप का प्रचलित होने का प्रमुख कारण है लेकिन अगर लैपटॉप और कंप्यूटर में तुलना की जाए तो कंप्यूटर लैपटॉप से बेहतर होता है तो आइए हम उन सभी बातों को समझ लेते हैं |

Laptop VS Computer Desktop- कौन सा बेहतर है और क्यों ?

दोस्तों अगर कंप्यूटर और लैपटॉप के कार्य का बात किया जाए तो दोनों का एक ही place में काम होता है कहने का मतलब यह है कि दोनों का जरूरत सेम जगह होता है ।

#1 Processor or RAM
लैपटॉप हो या फिर कंप्यूटर प्रोसेसर और रैम सबसे अहम भूमिका होती है क्योंकि आपका प्रोसेसर जितना ही अच्छा होगा और रैम जितना ही अधिक होगा ,उससे आपके लैपटॉप या कंप्यूटर की स्पीड भी उतनी ही अधिक होगी। इन दिनों मार्केट में आने वाले बहुत से मदर बोर्ड के प्रोसेसर चेंज हो जाते हैं। इससे यह होता है कि आप उसमें अच्छे से अच्छे प्रोसेसर को लगा सकते हैं लेकिन यह आजकल सभी मदर बोर्ड में नहीं होता है। ऐसे में डेस्कटॉप के मदरबोर्ड का प्रोसेसर बदलना बहुत ही आसान होता है जबकि लैपटॉप में आप उसके प्रोफेसर को नहीं बदल सकते आप उसमें स्टोरेज तथा उसके रैम और प्रोसेसर को नहीं बढ़ा सकते वह हमेशा उतना ही रहेगा जितना कंपनी आपको Available कराएगी।

Advertisement

इसे भी पढ़े – SSD Kya Hai ?
#2 Design Computer VS Laptop
लैपटॉप बनाने वाली कंपनियां इस डिजाइन को लेकर बहुत ही ज्यादा एक्टिव रहती हैं वह इसे एक अच्छा लुक देने का पूरा प्रयास करते हैं आजकल तो लैपटॉप मैटेलिक आने लगा है और साथ ही साथ इसके बॉडी को बहुत पतला बनाया जा रहा है यही दूसरी तरफ कंप्यूटर में खूबसूरत और attractive बनाने का काम पी सी कंपनियां कर रही हैं इसे भी लगातार पतला बनाया जा रहा है और साथ ही साथ इनको छोटा बनाया जा रहा है तथा इनमें कई प्रकार के कलरफुल लाइट लगाया जा रहा है जिससे इनकी खूबसूरती और बढ़ रही है |

इसे भी पढ़े – Android VS Windows

#3 Screen Computer VS Laptop
जब आप बाजार से लैपटॉप लेते हैं तो कई बार आपको लैपटॉप और उसकी स्पेसिफिकेशन पसंद आ जाते हैं लेकिन उसकी स्क्रीन पसंद नहीं आती और स्क्रीन तथा स्पेसिफिकेशन भी पसंद आ जाती हैं तो उसका दाम बढ़ जाता है तो ऐसा प्रॉब्लम आपको कंप्यूटर में बिल्कुल नहीं होता है क्योंकि कंप्यूटर में स्पेसिफिकेशन के लिए अच्छे सीपीयू को लगाया जा सकता है और साथ ही साथ आप उसमें अपना मनपसंद मॉनीटर लगा सकते हैं चाहे आप छोटा मॉनिटर लगाना चाहे या बड़ा इससे आपको कोई भी Problem नहीं होती है और ना ही आपका खर्चा लैपटॉप के जितना पड़ता है।
#4 Hard Disk Computer VS Laptop
दोस्तों जब आप लैपटॉप खरीदने जाते हो तो आप सबसे अधिक उसके हार्ड डिस्क पर फोकस करते हो कि हमारे लैपटॉप का हार्ड डिस्क की स्टोरेज बहुत ही ज्यादा हो ऐसा इसलिए होता है क्योंकि लैपटॉप में आप इसे बढ़ा नहीं सकते है। लेकिन आप एक्सटर्नल हार्ड डिस्क इसमें अटैच कर सकते हैं वहीं दूसरी और कंप्यूटर में आप इसके हार्ड डिस्क को भी इनक्रीस कर सकते हैं और साथ ही साथ इसमें एक्सटर्नल हार्ड डिस्क भी लगा सकते हैं।

Advertisement

इसे भी पढ़े – IP Address Kya Hai ?
#5 Keyboard & Mouse
दोस्तों जैसा आप जानते हैं की लैपटॉप में कीबोर्ड और उसके माउस स्केनर में कुछ समय के बाद प्रॉब्लम आ जाती हैं जैसे आपके कीबोर्ड का बटन काम नहीं करता है या फिर जब ऐसे प्रॉब्लम आपके सामने आ जाते हैं तो आप अपने लैपटॉप को सर्विस सेंटर में दे देते हो जिससे वह आपके कीबोर्ड और माउस को पूरी अच्छी तरीके से रिपेयर करके दे देते हैं इसमें आपका खर्चा बहुत ज्यादा हो जाता है वहीं दूसरी और कंप्यूटर में आपकी कीबोर्ड और माउस खराब होने पर आप उसे चाहो तो सर्विस करवा सकते हो लेकिन इसका एक बहुत ही अच्छा यह तरीका होता है क्या आप उसे डिस्कनेक्ट कर दो और साथ मार्केट से अपने बजट के मुताबिक कीबोर्ड और माउस लाकर उसमें अटैच कर दो।

इसे भी पढ़े – Computer Virus Kya Hai ?
#6 Gaming & Graphic
दोस्तों कई पुराने कंप्यूटर और लैपटॉप में ग्राफिक कार्ड्स नहीं होते हैं तो ऐसे सिचुएशन में आप अपने लैपटॉप में ग्राफिक कार्ड एक्सटर्नली लगा सकते हो। जबकि लैपटॉप में ऐसी कोई भी सुविधा आपको नहीं मिलती है। वैसे भी इन दिनों बाजारों में जो लैपटॉप बहुत ही महंगा होता है उसमें आपको एनवीडीया ग्राफिक कार्ड लगा होता है। जिसे आप गेमिंग के According आप उसे अपडेट भी कर सकते हो।
#7 Repair Computer VS Laptop
दोस्तों जब आपके लैपटॉप को रिपेयर कराने की बात आती है तब आपको अपना लैपटॉप सर्विस सेंटर वालों को देना पड़ता है जिस से वह आपसे कुछ दिनों का समय लेकर के आप का लैपटॉप रिपेयर करता है जिससे आपको अपना लैपटॉप कुछ दिनों के लिए छोड़ना पड़ता है वही कंप्यूटर में ऐसी कोई प्रॉब्लम आती है तो आप किसी भी कंप्यूटर इंजीनियर को घर पर बुलाकर आप ठीक करा सकते हो और साथ ही साथ आपको कंप्यूटर छोड़ने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

मुझे अब यकीन हो गया है दोस्तों की आप यह आर्टिकल पढ़ने के बाद कभी भी कंप्यूटर या लैपटॉप खरीदने जाएंगे तो आप कंफ्यूज नहीं होंगे और ना ही किसी की बातों में आकर के किसी गलत का चुनाव करके आप उसे खरीदेंगे मुझे उम्मीद है दोस्तों की आपको समझ में आ गया होगा और इसके साथ जो आपको समझ में नहीं आया होगा आप वह हमें कमेंट करके पूछ लीजिएगा हम आपके कमेंट का अवश्य ही जवाब देंगे।

Advertisement

Laptop VS Computer Desktop | क़ोनसा बेहतर है और क्यों ?

 

10 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here