कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए टॉप 10 करियर टिप्स – (Top 10 Career Tips for college students in Hindi)

Top 10 Career Tips for college students in Hindi

Top 10 Career Tips for college students in Hindi: कैरियर जीवन का वह महत्त्वपूर्ण विषय है जिसका सही चुनाव करना बहुत ही जरूरी है । सही कैरियर आपको सफलता की नई ऊंचाइयों तक ले जा सकता है वहीं गलत चुनाव आपकी जिंदगी बरबाद कर सकता है। 

अपनी इच्छा, क्षमता, योग्यता और स्किल्स का पूर्णतया आंकलन करके कैरियर का चुनाव करना चाहिए।

आपकी रुचि के आधार पर आपके पास ऐसे कई क्षेत्र हो सकते हैं। जैसे आप computer programing सीख सकते हैं, या आपके कौशल के आधार पर कोई skill development course चुन सकते हैं।

College Time वह समय जब आपकी पढ़ाई अपने अंतिम चरण में होती है और कैरियर की शुरुआत होती है। 

इसे भी जरुर पढ़े – E-commerce क्या होता है ? What is Ecommerce in Hindi ?

Advertisement

College students के लिए कुछ महत्त्वपूर्ण टिप्स जो उनके कैरियर की सफलता में सहायक हो सकते है

अपने आसपास के लोगों से सीखें

अपनी प्रोफेशनल डिग्री के दौरान अपने प्रोफेसर्स तथा seniors को ध्यान से सुने। जिससे आपको अपने क्षेत्र मैं संभावनाओं के बारे में पता चलेगा।

उनके सुझाव को फॉलो करें, उनकी बेस्ट कैरियर टिप्स को अपनाएं। कॉलेज टाइम के दौरान  किया गया आपका रिसर्च (Research) और टाइम मैनेजमेंट (Time Management) आपके कैरियर को बहुत ऊंचाई तक ले जा सकता है।

इसे भी जरुर पढ़े – WordPress क्या होता है ? What is WordPress in Hindi ?

प्रोफेशनल एक्सपीरियंस (professional experience) के लिए इंटर्नशिप (internship) करें

कॉलेज का टाइम आपके लिए सीखने का टाइम है। नए-नए skills सीख कर अपनी पर्सनैलिटी को ग्रूम(groom) कीजिए। इंटर्नशिप करके आप अपने field की प्रैक्टिकल नॉलेज (practical knowledge) अच्छे से ले सकते है। 

इसके लिए आपके पास skill होना चाहिए। हाल के वर्षों में सभी क्षेत्रों में प्रोग्रामिंग और कंप्यूटर सीखने के लिए  प्रेरित किया जा रहा है और आप इसे आसानी से शुरू भी कर सकते हैं। और कोडिंग सीखने में ज्यादा समय नहीं लगता – जाने how long to learn coding

Advertisement

हकीकत की दुनिया किताबों की दुनिया से बहुत अलग होती है और internship से आप इसे बेहतर समझ सकते है।

इसे भी जरुर पढ़े – प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की पीढ़ी (Generations of Programming Language In Hindi )

बाहर जाएं और सीखें

कॉलेज टाइम ही आपको मौका देता है दूर-दूर देश-विदेश मे जाकर पढ़ाई करने का और कुछ नया सीखने का। आप अपने कंफर्ट जोन से बाहर निकल कर बहुत सारी फ्रेंड और प्रतियोगिताओं में भाग ले सकते हैं।

इस समय का भरपूर फायदा उठाएं क्योंकि यही वह समय है जब आप अलग-अलग challenges को Accept करके expert बन सकते है।

 एक बार पढ़ने का समय खत्म हुआ तो फिर सारी जिंदगी आपको खुद को साबित ही करना है, सीखने का मौका बार-बार नहीं मिलता। अलग-अलग जगहों का अलग-अलग culture, भाषा और रीति-रिवाज होते है।  

Advertisement

जब आप घर से बाहर होते है चाहे अपने देश में हो या विदेश में आप हर पल कुछ नया सीखते है और यह सीख आपके कैरियर को बड़े मुकाम तक आसानी से ले जा सकती है।

इसे भी जरुर पढ़े – Jio Caller Tune लगाये इन चार आसान तरीको से

Reality से परिचित रहे

कॉलेज टाइम वह टाइम होता है जब आपकी आंखों में हजारों सपने होते है। अभी आप हकीकत और जिम्मेदारियों से परे होते है लेकिन एक सफल कैरियर बनाने के लिए सिर्फ ख्वाबों की दुनिया में ना रहे, हकीकत को पहचाने। Graduation के बाद Post-Graduation करना है या नहीं तय करें। जॉब करना है या Entrepreneur बनना है तय करें

Recent Graduate से बात करें

हर साल आपके कॉलेज से बहुत से विद्यार्थी ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट होते है। इसलिए आपके पास एक सुनहरा मौका है उनसे अपने कैरियर को आगे बढ़ाने के लिए कुछ ट्रिक्स और टिप्स जाने। क्योंकि आप जिस दौर से गुजर रहे हैं और जो उलझने आपके सामने है वह उन सब को पार कर चुके है इसलिए आपका बेहतर मार्गदर्शन कर सकते है।

अपना एक अच्छा नेटवर्क बनाए

आज के इस युग में सफलता का मूल मन्त्र है बड़ा और अच्छा नेटवर्क। Social networking sites ने यह काम और भी आसान कर दिया है। आपके पास LinkedIn पर मूल्यवान कनेक्शन बनाने का विकल्प है।

Advertisement

जितने ज्यादा से ज्यादा लोग आपको पहचानेंगे उतने ही आपके रिसोर्सेज बढ़ेंगे। आपको एक अच्छा कनेक्शन आपके जॉब में तथा अपने पढ़ाई के बारे में अच्छा प्लान करने में काफी मददगार हो सकता है। 

कोई भी व्यक्ति परफेक्ट नहीं होता, कोई व्यक्ति किसी field में अच्छा है तो वही किसी दूसरे व्यक्ति में कोई और खूबी, तो हम जितने ज्यादा लोगों से मिलेंगे उतना ही ज्यादा सीखेंगे।

इसे भी जरुर पढ़े – Blogging क्या होता है ? What is Blogging in Hindi ?

अपने योग्यता और कौशल का आंकलन करे

सबसे जरुरी और ध्यान देने वाली बात है कि आप अपने सामर्य्थ का आंकलन कर ले ताकि आप यह पता लगा सके की आप किस फील्ड में सक्षम है और किस काम को करने में आपको खुशी मिलेगी। आप किसी भी कार्य में तभी सफल हो सकेंगे जब आप वह कार्य पूरे मन से करेंगे। जबरदस्ती किया हुआ कोई भी कार्य आपको सफलता नहीं दिला पाएगा। इसलिए हमेशा अपनी रूचि के अनुसार ही अपना कैरियर चुने। कहते हैं ना –  मन के हारे हार है, मन के जीते जीत।

उस फील्ड को चुने जिसकी मांग (demand) ज्यादा हो

यह 21वी सदी है, जहां इंटरनेट की, डिजिटल टेक्नोलॉजी की, ऑटोमेशन की धूम है। इन सब क्षेत्रो में बहुत सारे कैरियर विकल्प है, जो आप अपने लिए चुन सकते है। लेकिन याद रहें ‘हमेशा एक ही कश्ती में सवार रहे, दो नावों में सवारी नहीं की जाती’  मतलब किसी एक क्षेत्र को ही चुने और उसका गहराई से विश्लेषण करें, सभी क्षेत्रों में जाने का प्रयास न करें।

Advertisement

इसे भी जरुर पढ़े – Bitcoin क्या है ? What is Bitcoin in Hindi ?

Ready to accept changes and take risk 

बदलते समय के साथ बदलाव बहुत जरूरी है। अगर हम पुरानी रीतियों और विचारों के अनुसार ही चलते रहेगें तो हम पिछड़ जाएंगे। नई तकनीकों को समझिए, नए विचारों को अपनाइए, थोड़े Risk लीजिए और खुद को सफल बनाइए।

Career Assessment Test दें 

इसमें आपका Psychometric analysis और Behavioral analysis होता है। आपका Attitude और Aptitude जाना जाता है। मनोवैज्ञानिक (psychologist) आपके व्यक्तित्व (personality) के अनुसार आपके लिए कौन सा कैरियर उपयुक्त होगा बताते है। 

इसे भी जरुर पढ़े – 121+ Computer Shortcut Key List in Hindi

निष्कर्ष (conclusion)

कैरियर चुनना किसी भी विद्यार्थी का बहुत ही अहम फैसला होता है। इसलिए यह फैसला बहुत ही सोच समझ कर लेना चाहिए। समय का सही उपयोग कीजिए और खुद को सफल साबित कीजिए। आशा है यह लेख आपको अच्छा लगा होगा। मुझे अपने विचार comment में बताएं।

Advertisement

About the Author

नमस्ते मेरा नाम Subham है और मैं code notes पर ब्लॉगिंग कर रहा हूं, जहां मैं कंप्यूटर प्रोग्रामिंग के बारे में लिखता हूं और हिंदी में आपको technical concepts सीखने में मदद करता हूं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here