WordPress क्या है ? WordPress Kya Hai in Hindi ? – Internet Duniya

Wordpress क्या है ? Wordpress Kya Hai in Hindi ? - Internet Duniya

What is WordPress in Hindi: हेल्लो दोस्तों आज हम Wordpress के बारे में जानेंगे की WordPress क्या है ? WordPress Kya Hai in Hindi ? कई लोगो का कहना है की Wordpress ब्लाग बनाने के उपयोग में किया जाता है, यह बात सच तो है लेकिन पूरी तरह से सच नही है

जैसा की हम जानते है Wordpress की सुरुआत 2003 में Blogging Tool के रूप में हुई थी । लेकिन इतने सालो के बाद इसका स्वरुप बदल गया है । अब सवाल ये है की WordPress क्या है और इससे हम क्या –क्या बना सकते है?

अब यह सिर्फ ब्लोगिंग प्लेटफार्म ही नही बल्कि यह पुरे दुनिया का सबसे Popular CMS ( Content Management System ) बन चूका है और आज इन्टरनेट पर मौजूद  7 करोड़ से भी ज्यादा websites इसी Wordpress से बनाये गये है ।

अब इससे केवल ब्लॉग ही नही बल्कि बहुत सारी website बनाई जा सकती है । हम आज इसी के बारे में जानेंगे अगर आपको भी जानना है की Wordpress  क्या है तो इस आर्टिकल को जरुर पढ़े ।

आगे आपको बहुत सारी जानकारिया देंगे लेकिन उससे पहले आपको पता होना चाहिए की Wordpress के नाम से इन्टरनेट पर  दो अलग-अलग platforms उपस्थित है । WordPress.org और दूसरा WordPress.com है

Advertisement

इसे भी जरुर पढ़े – What is Ecommerce in Hindi ? ( Ecommerce क्या है ?)

WordPress क्या है ? WordPress Kya Hai in Hindi ?

Wordpress एक तरह Content Management System है इसका मतलब एक (CMS) जिसका उपयोग websites बनाने के लिए किया जाता है यह एक open source software program है, जिसको PHP और MYSQL की मदद से बनाया गया है ।

इसे इन्टरनेट पर फ्री में डाउनलोड भी कर सकते है और अपने वेबसर्वर पर भी WordPress को बहुत ही आसानी से install कर सकते है और इसे बहुत आसानी से WEBSITES या BLOG बनाया जा सकता है । यह बहुत simple और easy User Interface Provide करता है । जिसे आप अपने Website के content को आसानी से manage कर सकते है ।

अगर आपको बिना कोंडिंग या प्रोग्रामिंग के वेबसाइट बनानी है तो इस काम में वर्डप्रेस की पूरी सहायता ले सकते है। अगर आपको वेबसाइट की डिज़ाइन को चेंज करना है, तो आप एक मिनट में ही आप अपने पसंद की कोई भी Theme Install कर सकते है। 

अगर आपको कोई नए फीचर एड करनी हो तो तो उसके लिए पहले से बने-बनाये Plugin है जिन्हें आपको Install करके कोई नया features add कर सकते है। अगर आपको Article Publish करनी हो तो यह काम भी WordPress बहुत आसानी से करता है ।

Advertisement

पूरी दुनिया भर में 45% से अधिक लोग WordPress का इस्तेमाल करते है । WordPress का सबसे बड़ी खासियत ये है की ये बिलकुल फ्री है ।

क्या आप जानते है ? की WORDPRESS दुनिया का सबसे PAPULAR (CMS) है ।

इसे भी जरुर पढ़े – प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की पीढ़ी (Generations of Programming Language In Hindi)

WordPress.com और WordPress.org में क्या अंतर है ?

हमने आपको ऊपर इस लेख में बताये है की WordPress के नाम पे दो प्लेटफार्म है। लेकिन अब हम आपको बताएँगे की आखिर wordpress.com और wordpress.org में क्या अंतर है ।

WordPress.com 

wordpress.com पे आप बिलकुल फ्री में अपना blog बना सकते है । इसके लिए आपको किसी hosting और domain की जरुरत नहीं पड़ेगी जैसा की google के blogger.com पे आप अपना फ्री में blog बनाते है ठीक वैसे ही wordpress.com पे आप अपना blog फ्री में बना सकते है ।

Advertisement

अगर आप blogger.com और wordpress.com पे अपना blog बनाते है तो आपको किसी hosting और domain जरुरत नहीं पड़ेगी । लेकिन आपको इसमें कुछ limited features ही मिलेंगे और आपको subdomain आपके blog के नाम के बाद लगा हुआ मिलेगा ।

जैसे अगर आप wordpress.com पे अपना blog बनाते है और आप अगर xyz अपने blog का नाम रखते है तो आपको xyz.wordpress.com subdomain नाम से मिलेगा । ऐसे ही अगर blogger.com पे xyz.blogspot.com से आपको देखने को मिलेगा ।

WordPress.org

अगर आप blogging में carrier बनाना चाहते है और अपने blog को अच्छे से design और customize करना चाहते है तो wordpress.org आपके लिए सही रहेगा

wordpress.org का इस्तेमाल जब अप खुद की वेबसाइट और blog बनाने के लिए domain और hosting खरीदते है तो आप अपने hosting के server में direct काफी easily install कर सकते है ।

जितने भी टॉप bloggers है वो सभी लोग wordpress का ही इस्तेमाल करते है और अपने blog को काफी आसानी से manage करते है । इसे ही WordPress कहा जाता है और सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला CMS है।

Advertisement

इसे भी जरुर पढ़े – Jio Caller Tune Kaise Set Kare ? ( Jio कॉलर tune कैसे लगाए )

WordPress क्या फायदे है ? Benefits of WordPress in Hindi 

  • WordPress एक फ़्री और open source सोफ्टवेयर या CMS बोल सकते है और इसे कोई भी फ़्री मे इस्तेमाल कर सकता हैं ।
  • Developers फ़्री में WordPress के source code का भी इस्तेमाल कर सकते हैं ।
  • WordPress को hosting server में install करना बहुत ही आसान है ।
  • WordPress की मदद से आप बहुत ही आसान से वेबसाइट design कर सकते है ।
  • आप बिना coding किये ही WordPress की मदद से एक अच्छी वेबसाइट और blog बना सकते है
  • WordPress में आपको काफी सारे themes और plugins मिलते है जिसकी मदद से आप एक क्लिक पे अपने वेबसाइट और blog का design change कर सकते है
  • WordPress SEO के लिए काफी अच्छा है और इससे SEO करने में काफी मदद मिलती है, इसमें आप Yoast SEO plugin की मदद से अपने वेबसाइट और blog पे SEO काफी आसानी से कर सकते है

Conclusion:-

हम उम्मीद करते है आपको ये WordPress kya hai in hindi ? लेख समझ में आ गया होगा । आप अच्छे से जान गए होंगे की वर्डप्रेस क्या है ? और अगर आपको कुछ समझ न आया हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैमै आपके कमेंट का reply जरुर दूंगा और आपको ये जानकारी अगर अच्छी लगी हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों और अपने सोशल मीडिया पे जरुर शेयर करे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here