What is Blogging in Hindi ? Blogging Kya Hai in Hindi ? – Internet Duniya

What is Blogging in Hindi ? Blogging Kya Hai in Hindi ? - Internet Duniya

What is Blogging in Hindi : इन्टरनेट की दुनिया में काफी कुछ हो रहा है, और काफी नई नई चीजे इस इन्टरनेट की दुनिया में देखने को मिल रहा है । ऐसे में आपने कभी न कभी तो Blogging के बारे में जरुर सुने होंगे ।

आज हम इस पोस्ट में आपको Blogging Kya Hai in Hindi ? और इसे हम पैसे कैसे कमा सकते है, इन सभी के बारे में आपको बतायेंगे । आज के समय में online पैसे कमाने के बहुत से तरीके है और उनमे से एक Blogging भी है ।

जिसे काफी सारे लोग घर बैठे blogging से लाखो रुपए कमा रहे है  लेकिन Blogging को करने के लिए मेहनत भी अच्छे से करना पड़ता है । इस पोस्ट को पूरा पढियेगा इसमें आपको हम पूरी जानकारी देंगे की blogging कैसे करते है ?

Blogging क्या है ? What is Blogging in Hindi ?

जब हम Google में search करते है कुछ भी तो, नीचे हमे काफी सारी वेबसाइट show होती है । जिसे हम blog कहते है । जैसे मान लीजिये आपने Google में search किये की “Computer क्या है ?” तो आपको नीचे काफी सारे blogs मिल जाएगा जिसमे Computer के बारे में लिखा होगा । इसे ही हम blogs कहते है ।

Advertisement

इसे भी जरुर पढ़े – 121+ Computer Shortcut Key Lists

Blogger कौन होता है ?

Blogger उसे कहते है जो Blog यानी article या पोस्ट को लिखता है उसे हम Blogger कहते है । जैसे आप मुझे देखिये मै इस blog पे article लिखता हु और उसे पोस्ट करता हु । इसका मतलब ये हुआ की मै एक Blogger हूँ ।

एक अच्छा ब्लॉगर होना इतना आसान नही होता है, क्युकी इसके लिए आपको अपने फील्ड की पूरी जानकारी होना बहोत जरुरी है । एक Blogger होने के लिए आपको coding आये ऐसा जरुरी नही होता । इस पूरे process को हम Blogging कहते है ।

इसे भी जरुर पढ़े – Jio Caller Tune कैसे लगाये ? 4 तरीके jio कॉलर tune लगाने के

Advertisement

Blogging से पैसे कैसे कमाते है ?

Blogging से पैसे कमाने के बहुत से तरीके है । हम आपको नीचे मुख्य 4 तरीको के बारे में बतायेंगे जिसे आप Blogging से पैसे कमा सकते है ।

#1 Google Adsense

Google Adsense गूगल का ही एक product है जिसकी मदद से हम अपने blog पे ads दिखा सकते है और जिसके बदले हमे google पैसे देता है । अगर आपका blog अच्छा ख़ासा चल रहा है मतलब की रोज के अगर 100 visitor blog पे आ रहे है तो आप Google Adsense का इस्तेमाल करके खूब पैसा कमा सकते है ।

Blogs पे ads दिखाने के लिए आपको पहले Google Adsense का Approval लेना पड़ता है । Approval लेने के लिए आपको अपने blog पे Google Adsense के policy को follow करना पड़ेगा ।

अगर आप Google Adsense का Approval लेना चाहते है तो आप मेरा Google Adsense का Approval कैसे पाए ? वाला पोस्ट पढ़ सकते है ।

Advertisement

#2 Affiliate Marketing

Blogging से Affiliate Marketing का इस्तेमाल करके लोग लाखो रूपये कमा रहे है । अगर आप अपने blog पे किसी प्रोडक्ट का review करते है, तो आप Affiliate Marketing के जरिये भी पैसे कमा सकते है ।

इसे करने के लिए आपको कोई भी प्रोडक्ट base Affiliate Program को ज्वाइन करना पड़ेगा । जैसे Amazon Affiliate Program, Flipkart Affiliate Program आदि । उसके बाद आप किसी भी प्रोडक्ट का review कर सकते है और उस प्रोडक्ट का Affiliate Link दे सकते है ।

उसके बाद अगर कोई आपके Affiliate Link से उस प्रोडक्ट को खरीदता है तो कुछ percent आपको कमीशन मिलेगा । अगर आपको Affiliate Marketing के बारे में पूरी जानकारी चाहिए तो आप मेरा Affiliate Marketing क्या होता है ? वाला पोस्ट पढ़ सकते है ।

#3 Sponsorship

Blogging में आप Sponsorship के जरिये भी पैसा कमा सकते है । इसके लिए आपके पास बहुत से कंपनिया आती है और काफी सारी कंपनी आपको ईमेल भी करती है, अपने को प्रोडक्ट का promotion कराने के लिए जिसे वो आपको अच्छा ख़ासा पैसा देती है । आप उनके प्रोडक्ट को अपने blog पे promote करेंगे और वो कंपनी आपको उसके बदले पैसे देगी ।

Advertisement

#4 Sell Own Digital Product

आप Blogging में खुद का भी प्रोडक्ट sell कर सकते है और उसे पैसे कमा सकते है । जैसे आप अपना खुद e-books या फिर Course बना के sell कर सकते है । इसकी मदद से आप बहुत अच्छी कमाई कर सकते है ।

इसे भी जरुर पढ़े – Ecommerce क्या होता है ? पूरी जानकारी

Blogging कैसे शुरू करे ? How To Start a Blog ?

आपको Blogging start करने के लिए blogging की थोड़ी बहोत जानकारी आपको होनी चाहिए और धीरे -2 और आगे सीखते रहना चाहिए । Blogging करने के लिए आपको 2 चीजो की आवश्सयकता पड़ेगी ।

सबसे पहले अपने blog का नाम चुनना पड़ेगा और उसी नाम से आपको Domain Name लेना पड़ेगा और फिर उसके बाद आपको Web Hosting लेना पड़ेगा । अगर आपको नही पता की Domain Name और Web Hosting क्या होता है तो आप हमारा Domain Name क्या होता है ? और Web Hosting क्या होता है ? वाला पोस्ट पढ़ सकते है ।

Advertisement

अगर आप Blogging शुरू कर रहे है और आप एक beginner है और आप एक Web Hosting लेना चाहते है तो, मै आपको सलाह दूंगा की आप Hostinger की hosting ले है यहाँ आपको काफी कम price में Web Hosting मिल जाएगा ।

Buy Hostinger Hosting 70% Off

 

इसे भी जरुर पढ़े – WhatsApp पैसे कैसे कमाता है ? 

Blogging करने के फायदे – Benefits Of Blogging 

Blogging करने के बहुत सारे फायदे है जिसे आपको जानना जरुरी है –

Advertisement
  • Blog पे ads के जरिये लाखो रूपये कमाए जा सकते है ।
  • Blog से हम अपने ज्ञान को और भी ज्यादा बढ़ा सकते है ।
  • Blogging नौकरी से कई गुना ज्यादा बेहतर है , क्युकी एक Blogger को किसी भी प्रकार के जॉब की जरुरत नही होती है ।
  • Blog के माध्यम से हम अपने विचारो को लोगो के सामने रख सकते है ।
  • Blog की मदद से हम अपने social media accounts पे अपने Followers बढ़ा सकते है ।
  • Blog की मदद से हम कई प्रकार के प्रोडक्ट को sell कर सकते है और उसे अच्छा पैसा कमा सकते है ।
  • Blog की मदद से हम ईमेल सब्सक्राइबर पा सकते है और ईमेल मार्केटिंग कर सकते है ।

इसे भी जरुर पढ़े – Jio Meet क्या है और इसे कैसे इस्तेमाल करे ? पूरी जानकारी 

Conclusion-

इस में पोस्ट में आपने जान लिया की Blogging Kya Hai in Hindi ? और इसे हम पैसे कैसे कमा सकते है, मुझे उम्मीद है आपको सारी बाते पता चल गयी होंगी और आपको अच्छे से समझ आ गया होगा की What is Blogging in Hindi अगर आपके मन में कोई सवाल हो या फिर जो भी समझ में ना आया हो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है ।

इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक शेयर करे और अपने सारे सोशल अकाउंट पर भी शेयर करे ।

Advertisement

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here